djalok

टोक्यो योमिउरी जायंट्स

योमीउरी जायंट्स का उल्लेख किए बिना जापानी बेसबॉल के बारे में बात करना असंभव है। न केवल वे पहली पेशेवर टीम थे, वे देश की सबसे विजेता और यकीनन सबसे लोकप्रिय टीम हैं। टेलीविज़न के शुरुआती दिनों में, राष्ट्रीय प्रसारण लगभग विशेष रूप से योमीउरी खेल थे, जिसके कारण होक्काइडो से बेसबॉल प्रशंसकों को क्यूशू तक सभी तरह से दिग्गजों के साथ परिचित होना पड़ा।


इससे यह भी मदद मिली कि जायंट्स ने 1965 से 1973 तक (जिसे "वी9" वर्ष कहा जाता है) लगातार नौ लगातार जापान सीरीज़ खिताब जीते। यह इस स्वर्ण युग के दौरान था कि टीम ने खेल के इतिहास में दो सबसे कुशल खिलाड़ियों को दिखाया: सदाहरू ओह (868 करियर घरेलू रन) और शिगेओ नागाशिमा (444 करियर घरेलू रन, और करिश्मा जिसने उन्हें ओह से भी अधिक प्रिय बना दिया) )


हालांकि, जायंट्स की सफलता इससे काफी पहले शुरू हो गई थी। वे योमीउरी शिंबुन अखबार के स्वामित्व में हैं, जिसके मालिक मात्सुतारो शोरिकी 1934 में एमएलबी सुपरस्टार की एक टीम लाने के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार थे, जिसमें हॉल ऑफ फेमर्स बेबे रूथ, जिमी फॉक्स, लू गेहरिग और चार्ली गेहरिंगर शामिल थे। अमेरिकियों के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रतिद्वंद्वी होने के लिए, शोरिकी ने देश के सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को पाया और गठन कियादाई निप्पॉन टोक्यो याक्यू कुराबु (ग्रेट जापान टोक्यो बेसबॉल क्लब), जापान की पहली पेशेवर बेसबॉल टीम। लेफ्टी ओ'डॉल के मार्गदर्शन से, टीम को केवल टोक्यो जायंट्स (कभी-कभी भी) के रूप में जाना जाता हैक्योजिन , जिसका अर्थ जापानी में जायंट्स है)। जायंट्स ने जापान और अमेरिका में दो साल का दौरा किया और फिर 1936 में पेशेवर जापान बेसबॉल लीग के चार्टर सदस्य बन गए।


ईजी सवामुरा (जिसके नाम पर एनपीबी के सर्वश्रेष्ठ पिचर पुरस्कार का नाम दिया गया है), विक्टर स्टारफिन और टेटसुहारू कावाकामी (हिटिंग के देवता) जैसे सुपरस्टारों के लिए धन्यवाद, दिग्गज एकल-लीग युग (1936-49) के दौरान हराने वाली टीम थी। और यहां तक ​​कि 1950 के दशक के उत्तरार्ध में भी।


उपरोक्त "V9" जो 1974 में चुनिची ड्रेगन की जीत के साथ समाप्त हुआ, ने भी जायंट्स को अगले सीज़न में टीम के इतिहास में एकमात्र बार अंतिम स्थान पर देखा।


फिर भी, जायंट्स ने साल-दर-साल मैदान पर एक गुणवत्ता, जीतने वाला उत्पाद रखा क्योंकि फ्रैंचाइज़ी वही करती है जो टीम को गौरव दिलाने के लिए होती है। मसौदे से पहले के वर्षों में, जायंट्स ने आकर्षक अनुबंधों के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों पर आक्रामक रूप से हस्ताक्षर किए, जो अन्य टीमों से मेल नहीं खाएंगे (और नहीं)। मसौदे को लागू करने के बाद, उन्होंने मसौदे को बायपास करने के लिए सिस्टम में खामियों को खोजने की कोशिश की, खिलाड़ियों को तह में खींच लिया। नि: शुल्क एजेंसी के आगमन के साथ, जायंट्स (हाल तक) अन्य टीमों को पछाड़ने में सक्षम रहे हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि लीग में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा हमेशा टोक्यो डोम के लिए अपना रास्ता बनाती है। उल्लेख नहीं करने के लिए, एक बार जब स्टार खिलाड़ियों ने अमेरिका में अपनी प्रतिभा का परीक्षण करना शुरू कर दिया, तो जायंट्स ने एमएलबी क्लबों में किसी को भी पोस्ट करने से इनकार कर दिया (यह 2019 ऑफ सीजन में बदल गया जब टीम पिचर शुन यामागुची को पोस्ट करने के लिए सहमत हुई; जायंट्स ने स्टार पिचर टोमोयुकी सुगानो को भी पोस्ट किया। 2020 में, हालांकि उन्होंने 2021 में जापान में रहने का विकल्प चुना है।


हालांकि हर स्टार खिलाड़ी स्टार मैनेजर नहीं बनता है, जायंट्स अपने अस्तित्व की संपूर्णता के लिए इन-हाउस में रहा है, और इसके कई पूर्व सुपरस्टार मैनेजर के रूप में कामयाब हुए हैं: टेटसुहारु कावाकामी, सदाहरु ओह, शिगेओ नागाशिमा, और तत्सुनोरी हारा सभी ने अनुभव किया है। जापान सीरीज़ या दस जीतने का गौरव (ओह का कोच के रूप में एकमात्र खिताब 1981 में सहायक प्रबंधक के रूप में आया)।


बेहद लोकप्रिय होने के साथ-साथ जायंट्स के पास विरोधियों का भी हिस्सा है। एनपीबी के बाकी प्रशंसक समुदाय के इर्द-गिर्द फेंके गए "एंटी-क्योजिन" शब्द को सुनना असामान्य नहीं है, क्योंकि जो लोग दलितों के लिए जयकार करते हैं, वे पेशेवर बेसबॉल इतिहास की संपूर्णता के लिए इस मंजिला क्लब में दूसरी बेला खेलने से थक गए हैं।

टीम स्लोगन 2022:- जायंट्स इवोल्यूशन =फुकुत्सु (तप)

वर्तमान स्टैंडआउट खिलाड़ी:कज़ुमा ओकामोटो(25, 3बी): .265/.341/.530, 39 एचआर, 113 आरबीआई, सर्वश्रेष्ठ नौ, 2021 में गोल्डन ग्लव;हयातो सकामोटो(33, एसएस): .271/.359/.467, 19 एचआर, 46 आरबीआई, बेस्ट नाइन, 2021 में गोल्डन ग्लव;तोमोयुकी सुगानो(32, आरएचपी): 6-7, 115.2 आईपी, 3.19 युग, 102 के 2021 में।

फ्रेंचाइजी की स्थापना:26 दिसंबर, 1934

सेंट्रल लीग पेनेंट्स वोन: 38 (हाल ही में 2020 में)

चैंपियनशिप जीती:22 एनपीबी (हाल ही में 2012 में), 9 जेबीएल (पतन 1936, वसंत 1937, पतन 1938, 1939-43, 1949)

उल्लेखनीय एमएलबी निर्यात:हिदेकी मात्सुइ(यांकी, आदि),हिदेकी ओकाजिमा(रेड सॉक्स, आदि),हिसानोरी ताकाहाशी(मेट्स, एन्जिल्स, आदि),कोजी उहारा(ओरियोल्स, रेड सॉक्स, आदि),शुन यामागुचि(नीलकंठ वाला)

वसंत प्रशिक्षण स्थान:मियाज़ाकी सिटी, मियाज़ाकी और नाहा, ओकिनावा

ताज़ा खबर